blogid : 11833 postid : 7

London Olympic 2012 : ओलंपिक का अब तक का इतिहास

Posted On: 6 Jul, 2012 sports mail में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

history of the olympicsLondon Olympic 2012

विश्व के प्राचीनतम अंतरराष्ट्रीय खेल समारोह ओलंपिक का आयोजन इस बार लंदन में 27 जुलाई से 12 अगस्त के बीच होने जा रहा है. यह एक ऐसा खेल महाकुंभ है जिसमें कई देश के खिलाड़ी एक जगह इकट्ठा होकर अपने खेल का जौहर दिखाते हैं. विश्व के ऐसे कम ही देश हैं जिनके खिलाड़ी अपने देश की तरफ से ओलंपिक में भाग न लेते हों. इस बार के लंदन ओलंपिक में 26 खेलों की 302 स्पर्धाओं में 204 देशों के लगभग 10500 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं.

ओलंपिक खेलों को जहां हम ग्रीष्म खेलों के रूप में जानते हैं वहीं शीत ओलंपिक खेल भी खेले जाते हैं लेकिन ग्रीष्म ओलंपिक की लोकप्रियता के चलते सामान्यत: ओलंपिक का तात्पर्य ग्रीष्म ओलंपिक से लिया जाता है.


History of Olympic: ओलंपिक का इतिहास

सदियों पुराने ओलंपिक खेल का शुभारंभ 776 ईसा पूर्व एथेंस में किया गया. ऐसा माना जाता है कि उस समय यह खेल कई राज्यों-रजवाड़ों के बीच आयोजित किया जाता था. तब खेलों में केवल एथलेटिक्स के खेल ही आयोजित किए जाते थे लेकिन धीरे-धीरे अन्य दूसरे खेल जैसे बॉक्सिंग, कुश्ती, घुड़सवारी भी इसमें शामिल हो गए. लेकिन एक सच्ची श्रद्धा की तरह खेले जाने वाले इस खेल पर ग्रहण तब लगा जब रोमवासियों ने ग्रीस पर कब्जा जमा लिया. धीरे-धीरे ग्रीस पर रोम का प्रभाव बढ़ता गया तब शांतिपूर्वक रूप से खेले जाने वाले ओलंपिक खेल का 394 ईस्वी में अंत हो गया.


Olympics in 19th Century

19वीं शताब्दी में यूरोप में सर्वमान्य सभ्यता के विकास के साथ पुरातन काल की इस परंपरा को फिर से पुनर्जीवित किया गया. इसका श्रेय फ्रांस के बैरों पियरे डी कुवर्तेन को जाता है. आधुनिक ओलंपिक खेल की शुरुआत 1896 में एथेंस से हुई.

तब ओलंपिक खेलों में 43 मुक़ाबलों में सिर्फ 14 देशों के 241 खिलाड़यों ने हिस्सा लिया जिसमें 200 खिलाड़ी ग्रीस के ही थे. उस समय महिलाएं इस खेल में हिस्सा नहीं लेती थीं लेकिन चार साल बाद वर्ष 1900 पेरिस में महिलाओं ने अधिकारिक रूप से हिस्सा लिया. उसके बाद 1904 में सेंट लुई में इस खेल का आयोजन किया गया. लेकिन प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 1916 में इस खेल का आयोजन नहीं किया जा सका. युद्ध की समाप्ति के बाद निरंतर अंतराल पर इस खेल का आयोजन किया जाने लगा. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1940, 1944 में फिर से इस खेल में विराम लग गया.


USSR and USA In Olympic

1950 के दशक में सोवियत रूस -अमेरिका विश्व में दो शक्ति के रूप में सामने आए. उस समय दोनों देश प्रतिस्पर्धा के शिकार थे जिसका असर ओलंपिक में भी दिखाई दिया. तब से इन दोनों देशों के लिए अपनी श्रेष्ठता साबित करने की असली जगह ओलंपिक का मैदान ही बन गया.


Beijing Olympics 2008

बीजिंग ओलंपिक 2008 को अब तक का सबसे अच्छा आयोजन माना गया. पंद्रह दिन तक चले ओलंपिक खेलों के दौरान चीन ने ना सिर्फ़ अपनी शानदार मेज़बानी से लोगों का दिल जीता बल्कि सबसे ज़्यादा स्वर्ण पदक जीत कर भी इतिहास रचा लेकिन इस दौरान उसे विश्वभर में तिब्बत के समर्थकों से आलोचना भी झेलनी पड़ी. इस बार इंग्लैंड ओलंपिक खेलों का आयोजन कर रहा है इससे पहले उसने 1908 और 1948 के ओलंपिक खेलों का आयोजन किया था.


खेलों के साथ लंदन की खूबसूरती का लुत्फ़

History of Olympics, London Olympics 2012, Beijing Olympics 2008, Olympic 2012, London Olympics, Olympic Games.




Tags:                               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran