blogid : 11833 postid : 3

London Olympics 2012: खेलों के साथ लंदन की खूबसूरती का लुत्फ़

Posted On: 5 Jul, 2012 sports mail में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

beauty of london cityकिसी भी देश के लिए खेलों के महाकुंभ ओलंपिक खेल का आयोजन करना किसी भी बड़े त्यौहार से कम नहीं होता. वह देश इस खेल के माध्यम से पूरे विश्व को अपने देश की कला, संस्कृति और सामाजिक विशिष्टता के बारे में जानकारी देता है. इस खेल में जहां दुनियाभर के चुनिंदा खिलाड़ी अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं वहीं विश्व के कोने-कोने से आए प्रशंसक भी अपने इन्हीं खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाते हैं. लगभग आधे महीने तक चलने वाले इस महाकुंभ में जहां खिलाड़ी अपने खेल का जौहर दिखाता है वहीं प्रशंसक खेल के साथ-साथ उस शहर की खूबसूरती का मजा लेता है जहां यह महाकुंभ आयोजित किया जाता है.


लंदन ओलंपिक के प्रमुख स्थल


लंदन का नाम आते ही जहन में सबसे पहले उस शहर के कई प्रसिद्ध पर्यटक स्थल ध्यान में आते हैं जो पर्यटकों के लिए दुनियाभर में अग्रणी स्थान रखते हैं. भारत के लिए लंदन का महत्व कुछ अलग ही है. पहले जब कोई भारतीय विदेश जाने के बारे सोचता था तो वह लंदन के अलावा दूसरे अन्य शहर नहीं जानता था. एक भारतीय के लिए लंदन एक ऐसा शहर है जिसे वह कभी भी नहीं भुला सकता. पहले भारत के बड़े विचारकों के लिए यह शहर एक पसंदीदा जगह होता था. इस बार ओलंपिक खेल लंदन में ही आयोजित किए जा रहे हैं तो इसी बहाने आइए जान लेते हैं क्या कुछ है इस लंदन में:


London Olympics 2012 : Where to Stay

वैसे लंदन एक बहुत ही बड़ा शहर है. ओलंपिक के दौरान विभिन्न देशों से यहां आने वाले लोगों के लिए रहने की पूरी व्यवस्था की गई है. ओलंपिक को देखते हुए आप होटलों, हॉस्टल या फिर कैंप साइट में रह सकते हैं. अब यह आपको सोचना है कि आप अपने बजट को देखते हुए किस जगह को पसंद करते हैं. वैसे आप उसी जगह को वरीयता दें जहां से खेल वैन्यू तक आसानी से पहुंचा जा सके.


Transport for London Olympics 2012

बेहतर परिवहन के मामले में लंदन का स्थान काफी आगे है. वहां अधिकतर लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ही इस्तेमाल करते हैं. ओलंपिक के दौरान आप अपने वाहन को घर पर ही रखें क्योंकि किसी खेल वेन्यू के बाहर पार्किंग की व्यवस्था नहीं की गई है. वैसे दर्शकों की सुविधा के लिए गेम्स ट्रेवल कार्ड दिया जाएगा जिसकी सहायता से खेल स्थल तक आसानी से पहुंचा जा सके. आप खेल वेन्यू तक पहुंचने के लिए बस, ट्यूब ट्रेन की सहायता ले सकते हैं. यदि आप शहर की ट्रैफिक से बचना चाहते हैं तो आप नदी के माध्यम से खेल वेन्यू तक आसानी से पहुंच सकते हैं.


London Olympics 2012: Best places to visit

ओलंपिक के दौरान आपको घूमने का मौका मिले तो आप दुनिया की खूबसूरत जगह बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) जाना न भूलें. अगर आपके अंदर घूमने का और ज्यादा रोमांच हो तो आप बिग बेन (Big Ben), लंदन ब्रिज (London Bridge), ब्रिटिश म्यूजियम (British Museum), मैडम तुसाद (Madame Tussauds), लंदन आई (London Eye), की गार्डेन (Kew Garden) भी जा सकते हैं.


Olympics 2012: Shopping in London

खेल के दौरान दुनिया के कोने-कोने से लोग लंदन पहुंचेंगे जहां पर हर किसी को अपने देश के व्यंजन की तलाश होगी. इसके लिए आप स्ट्रीम मार्केट (Street Market) और वर्ल्ड स्क्वेयर (World Square) जा सकते हैं जहां पर हर तरह के लजीज व्यंजन आपके लिए उपलब्ध होंगे. अगर आप खेल के दौरान शॉपिंग करना चाहते हैं तो आप कोवेंट मार्केट (Covent Market) और पेटीकोट लेन मार्केट (Petticoat Lane Market) जा सकते हैं.

लंदन की खूबसूरती केवल यहीं तक सीमित नहीं है. अगर आप वहां की कला और संस्कृति को और नजदीकी से देखना चाहते हैं तो आपको वहां कुछ अधिक समय बिताना होगा.


London Olympic 2012 : ओलंपिक का अब तक का इतिहास


London Olympics 2012, Olympics 2012, India in Olympic, Shopping in London, Transport for London Olympics.

| NEXT



Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.50 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran